पंजाब के 1718 गांवों को जल्द मिलेगी पेयजल आपूर्ति: जिम्पा

पंजाब के 1718 गांवों को जल्द मिलेगी पेयजल आपूर्ति: जिम्पा

जल आपूर्ति एवं स्वच्छता (डब्ल्यूएसएस) मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने गुरुवार को अपने कार्यालय में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने जिले में चल रही सभी सतही जल परियोजनाओं को समय पर पूरा करने का आदेश दिया. जिम्पा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य को 'रंगाला पंजाब' बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस उद्देश्य के लिए राज्य के गांवों को प्राथमिकता के आधार पर सभी सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए।

 वर्तमान में, पंजाब के विभिन्न क्षेत्रों में 15 सतही जल परियोजनाएं प्रगति पर हैं और पूरा होने के बाद 1718 गांवों को पीने योग्य पानी की आपूर्ति मिलेगी। जिम्पा ने कहा कि इन गांवों का भूमिगत जल पीने योग्य नहीं है और कुछ गांव कंडी क्षेत्र में आते हैं।

उन्होंने कहा कि 15 परियोजनाओं में से 3 परियोजनाएं मंडोली पाबरा, भावरा और नानोवाल (जिला पटियाला और फतेहगढ़ साहिब) प्रगति पर हैं। इन परियोजनाओं की कुल लागत रु. 318 करोड़ की इन परियोजनाओं से 408 गांवों को स्वच्छ जल की आपूर्ति की जायेगी. इस परियोजना के फरवरी 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

     इसी प्रकार, आनंदपुर साहिब में 1 परियोजना का कार्य प्रगति पर है, जिसमें 67 गांवों को साफ पानी मिलेगा और परियोजना की लागत रु. 38.98 करोड़. जिम्प्स ने जिला फाजिल्का के अंतर्गत 554.25 करोड़ रुपये की 2 परियोजनाओं और जिला फिरोजपुर के अंतर्गत 1 परियोजना की प्रगति की भी समीक्षा की। पूरा होने के बाद 436 गांवों को साफ पानी की आपूर्ति की जाएगी।

इसके अलावा, जिला अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर और होशियारपुर के अंतर्गत 8 सतही जल परियोजनाओं के कार्यों की भी समीक्षा की गई और जिम्पा को इन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने का आदेश दिया गया।