40,000 बच्चे 18 अक्टूबर को नशा मुक्ति के लिए श्री दरबार साहिब में प्रार्थना करेंगे: नौनिहाल सिंह

40,000 बच्चे 18 अक्टूबर को नशा मुक्ति के लिए श्री दरबार साहिब में प्रार्थना करेंगे: नौनिहाल सिंह

पुलिस आयुक्त नौनिहाल सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमारा मानना है कि जितने अधिक दिल भगवान से प्रार्थना में जुड़ेंगे, उतनी ही जल्दी पंजाब को नशा मुक्त बनाने के लिए प्रार्थना सुनी जाएगी।

पहल के लिए ऑडियो-विजुअल लॉन्च करते हुए, अमृतसर के पुलिस आयुक्त ने कहा कि 'द होप इनिशिएटिव' प्रार्थनापूर्ण लॉन्च में जिले भर के 55 सरकारी और निजी स्कूलों के 40,000 से अधिक स्कूली बच्चों तक पहुंचेगा।

उन्होंने कहा कि ये बच्चे सभी दिशाओं से श्री दरबार साहिब आएंगे और हर समुदाय के बच्चे इसमें भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि पैदल चलकर दरबार साहिब पहुंचने वाले इन बच्चों को पीली पगड़ी पहनाई जाएगी क्योंकि ''पीला रंग रोशनी, चमक और उत्साह का रंग है और आशा और जीवन का प्रतीक भी है.''

उन्होंने कहा कि ''इस पहल को द होप इनिशिएटिव नाम दिया गया है क्योंकि यह पंजाब के निवासियों में एक नए, सार्थक और स्वस्थ जीवन की आशा पैदा करता है। राज्य कई वर्षों से नशे के कारण भय और मौत के साये में जी रहा है।'' इन छायाओं से बाहर निकलने और प्रकाश में आने का समय आ गया है।


उन्होंने बताया कि जिले भर में बने 40 क्रिकेट मैदानों में होने वाले मैचों में अमृतसर और पंजाब के पेशेवर और मशहूर क्रिकेटरों से लेकर हर आयु वर्ग के बच्चे, लड़के और यहां तक कि दिव्यांग भी भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि अब तक आठ लड़कियों की टीमों सहित 900 टीमों ने पंजीकरण कराया है।

उन्होंने कहा कि क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लेने वाले लगभग 15,000 बच्चों को मुफ्त टी-शर्ट और क्रिकेट किट वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ये मैच छह लीगों में होंगे, जिनमें जज्बा क्रिकेट लीग, फट्टा क्रिकेट लीग, स्कूल क्रिकेट लीग, महिला लीग और लीडर्स क्रिकेट लीग शामिल हैं। प्रतिभागियों को अमृतसर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

विजेताओं को प्रत्येक श्रेणी में 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा, जबकि फाइनलिस्ट टीमों को भी पदक से सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों की आयु 14 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए ताकि वे विभिन्न आयोजनों के महत्व को समझ सकें और उनमें सक्रिय रूप से भाग ले सकें।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि पुरस्कार का एक हिस्सा मीडिया के लिए भी आरक्षित किया गया है, क्योंकि अमृतसर पुलिस आयुक्तालय ने विभिन्न पुरस्कारों और सम्मानों के माध्यम से द होप इनिशिएटिव को कवर करने वाले मीडिया कर्मियों और मीडिया हाउसों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने जिले के निवासियों से अपील की कि जब उनके बच्चे अकाल तख्त पर प्रार्थना करने के लिए उपस्थित हों, तो आप इस उद्देश्य के लिए बनाए गए सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल हों और अपनी एकजुटता व्यक्त करें और हमारा उत्साह बढ़ाएं।