सीएम मान ने खेदां वाटर पंजाब दियां के दूसरे संस्करण के समापन की औपचारिक घोषणा की

सीएम मान ने खेदां वाटर पंजाब दियां के दूसरे संस्करण के समापन की औपचारिक घोषणा की

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने बुधवार को राज्य के सबसे बड़े खेल महाकुंभ खेदां वतन पंजाब दियां के दूसरे सीजन के औपचारिक समापन की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश भर में आयोजित इन खेलों में साढ़े चार लाख से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि खेलों के दौरान राज्य स्तर पर स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीतने वाले लगभग 11,000 खिलाड़ियों के बैंक खातों में 8.30 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार डिजिटल रूप से हस्तांतरित किए गए हैं।

भगवंत सिंह मान ने सभी खिलाड़ियों को उनकी शानदार सफलता के लिए बधाई दी और उम्मीद जताई कि ये खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं में राज्य का नाम रोशन करते रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष आठ आयु समूहों में 35 प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं और पहली बार खेलों में रग्बी, साइकिलिंग, घुड़सवारी, वुशू और शूटिंग वॉलीबॉल को शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिताएं अंडर 14, अंडर 17, अंडर 21, 21-30 वर्ष, 31-40 वर्ष, 41-55 वर्ष, 56-65 वर्ष और 65 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में आयोजित की गईं।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि खिलाड़ियों को स्वर्ण के लिए 10,000 रुपये, रजत के लिए 7000 रुपये और कांस्य पदक विजेताओं के लिए 5000 रुपये सहित 8.30 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार दिए गए।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि ये खेल इस दिशा में सही कदम हैं क्योंकि ये खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन खेलों से राज्य सरकार को खिलाड़ियों की ताकत और कमजोरियों की पहचान करने में भी मदद मिलेगी जो भविष्य में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए उन्हें तैयार करने में फायदेमंद होगी।

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार राज्य में खेलों को लोकप्रिय बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है क्योंकि यह राज्य की प्रगति और लोगों की समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।