आप सरकार के प्रयासों से पंजाब में हुआ 64 हजार करोड़ का निवेश - अमन अरोड़ा

आप सरकार के प्रयासों से पंजाब में हुआ 64 हजार करोड़ का निवेश - अमन अरोड़ा

कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर विदेशों में रहने वाले सभी भारतीयों, विशेषकर पंजाबियों को बधाई दी और कहा कि मैं देश की तीनों सेनाओं और सशस्त्र बलों के वीर नायकों को सलाम करता हूं। 

वह आज यहां गुरु नानक स्टेडियम में 75वें गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे, उन्होंने विशेष रूप से शहीद उधम सिंह के बलिदान, स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए योगदान और भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहब डॉ. भीम राव अंबेडकर के बहुमूल्य योगदान को याद किया। 

उन्होंने कहा कि उनके बलिदान के कारण ही भारत गणराज्य की स्थापना हुई और हमें दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने का गौरव प्राप्त हुआ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में हमारी सरकार शहीदों को समर्पित है। वर्तमान सरकार ने खटकड़ कलां गांव की पवित्र भूमि पर शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह की शपथ के साथ ही प्रदेश की खुशहाली के लिए काम शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने अपने 22 महीने के कार्यकाल के दौरान कई जन-हितैषी पहल की हैं।

हमारी सरकार सेना के जवानों, शहीदों के परिवारों और पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और सरकार ने शहीद सैनिकों के उत्तराधिकारियों के लिए अनुग्रह राशि 50 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दी है। इस वित्तीय सहायता योजना के अंतर्गत अग्निवीरों को भी शामिल किया गया है।

इसी प्रकार, प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लेने वाले 65 वर्ष से अधिक आयु के पूर्व सैनिकों/युद्ध विधवाओं, जिन्हें बिना किसी पेंशन लाभ के घर भेज दिया गया था, की वित्तीय सहायता बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति माह कर दी गई है।

उन्होंने जिलेवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने अपने महज 22 महीने के कार्यकाल में युवाओं को 39 हजार 406 सरकारी नौकरियां दी हैं और 12 हजार 710 कर्मचारियों को पक्का किया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा 'भगवंत मान सरकार, तुहाड़े द्वार' योजना के तहत 43 नागरिक केंद्रित सेवाएं लोगों को उनकी दरों पर प्रदान की जा रही हैं। इस योजना के तहत राज्य के नागरिक घर बैठे हेल्पलाइन नंबर 1076 पर कॉल करके इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। माननीय सरकार की इस पहल से 4000 से अधिक युवाओं को रोजगार भी मिला है।

उन्होंने कहा कि राज्य में पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए पेडा ने 85.23 टन प्रतिदिन की कुल क्षमता वाली 4 कंप्रेस्ड बायोगैस (327) परियोजनाएं शुरू की हैं, जिसमें सालाना 3.00 लाख टन धान की पराली का इस्तेमाल किया जाएगा. इनके अलावा 79.25 टन प्रति दिन की 7 और संपीड़ित बायोगैस परियोजनाओं के मार्च, 2025 तक चालू होने की संभावना है, जिसमें सालाना 2.60 लाख टन धान के भूसे की खपत होगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के वादे को पूरा करते हुए 664 आम आदमी क्लीनिक जनता को समर्पित किये गये हैं तथा एक सौ और आम आदमी क्लीनिक खोलने की तैयारी चल रही है। इसी प्रकार, पंजाब के उज्ज्वल भविष्य के लिए माननीय सरकार ने राज्य में 117 उत्कृष्ट स्कूल शुरू किये हैं। शिक्षा में व्यापक सुधार और बच्चों को अंतरराष्ट्रीय मानक की शिक्षा प्रदान करने के लिए सिंगापुर के दो प्रतिष्ठित शैक्षिक प्रशिक्षण संस्थानों के 200 प्रिंसिपल और आईआईएम के 100 मुख्य शिक्षक। अहमदाबाद से प्रशिक्षण लिया।

उन्होंने भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने का संकल्प लेते हुए कहा कि अब तक करीब 550 भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गयी है. उन्होंने सरकारी संस्थानों की मजबूती के लिए की गई पहल के बारे में बात करते हुए कहा कि पंजाब सरकार 1080 करोड़ रुपये की लागत से निजी कंपनी जीवीके. पावर के स्वामित्व वाले गोइंदवाल पावर प्लांट को खरीदकर इतिहास रचा गया है और इस प्लांट का नाम तीसरे पतिशाह के नाम पर श्री गुरु अमरदास थर्मल पावर प्लांट रखा गया है। इस खरीद समझौते से बिजली दर में प्रति यूनिट एक रुपये की कमी लाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस वित्तीय वर्ष के दौरान दिसंबर तक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से राजस्व में 16.52 प्रतिशत और उत्पाद शुल्क से राजस्व में 10.4 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की गयी है।

उन्होंने कहा कि भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली मुख्यमंत्री आपकी सरकार ने 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' शुरू की है जिसके तहत पवित्र धार्मिक स्थलों की मुफ्त यात्रा कराई जा रही है। इसी तरह, मान सरकार ने जन-हितैषी फैसला लेते हुए राज्य की विभिन्न सड़कों पर 12 एक्सपायर्ड टोल-प्लाजा को बंद कर दिया है, जिससे पंजाब की आम जनता को करीब 185 करोड़ रुपये की बचत होगी।

उन्होंने कहा कि सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं के दौरान जान गंवाने वाली कीमती जानों की संख्या कम करने और घायलों को समय पर इलाज मुहैया कराने के लिए फरिश्ते योजना को हरी झंडी दे दी है. सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद के लिए बने 'देवदूतों' को 2000 रुपये की पुरस्कार राशि देने के अलावा प्रशंसापत्र भी दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य में निवेश और पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रगतिशील निवेशक शिखर सम्मेलन और पर्यटन शिखर सम्मेलन आयोजित किए, जिसके कारण पिछले 22 महीनों के दौरान राज्य में 4125 निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जिनके माध्यम से 64 हजार 114 रुपये का निवेश हैं। इससे राज्य में लगभग 3 लाख 14 हजार 572 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

उन्होंने कहा कि पंजाबियों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए वतन पंजाब के खेल शुरू किए गए हैं, जिसमें लगभग साढ़े चार लाख खिलाड़ियों ने भाग लिया और विजेता खिलाड़ियों को 8.69 करोड़ रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए गए।

श्री अरोड़ा ने केंद्र सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस परेड में पंजाब के शहीदों से संबंधित झांकियों को शामिल न करने पर आपत्ति जताई और कहा कि अब मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की घोषणा के अनुसार ये झांकियां राज्य भर में दिखाई जा रही हैं।

अमन अरोड़ा बच्चों के कार्यक्रम से खुश हुए और उन्होंने घोषणा की कि जिन स्कूलों और कॉलेजों में इस कार्यक्रम में भाग लिया है उन बच्चों को 27 जनवरी को छुट्टी रहेगी।