संगरूर जिले के 16580 अपात्र राशन कार्ड धारक रडार पर, कार्रवाई की संभावना

संगरूर जिले के 16580 अपात्र राशन कार्ड धारक रडार पर, कार्रवाई की संभावना

सार्वजनिक जिला प्रणाली (पीडीएस) के तहत अपात्रों को गेहूं बांटे जाने के आरोपों के बीच यह बात सामने आई है कि संगरूर के करीब 16,580 राशन कार्ड धारक जांच के दायरे में हैं। कार्ड कथित तौर पर अपात्र व्यक्तियों को जारी किए गए हैं जिनके पास जमीन है और जिनकी आय अच्छी है।

खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) योजना के तहत 1.60 लाख कार्ड धारक होने चाहिए थे, लेकिन संगरूर जिले में यह आंकड़ा 1,76,580 है।

शासन के निर्देश पर जिला स्तर पर उपायुक्तों की देखरेख में स्थानीय निकाय व राजस्व विभाग के अधिकारियों ने अपात्र हितग्राहियों का पता लगाने के लिए सर्वे करना शुरू कर दिया था।

सभी लाभार्थियों के विवरण की जांच करने के लिए टीमें घर-घर जा रही हैं, जबकि कुछ स्थानों पर सर्वेक्षण पूरा हो चुका है और रिपोर्ट अनुविभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) के कार्यालयों में पहुंच गई है।

मानदंडों के अनुसार, सभी, जिनमें भूमिहीन कृषि मजदूर, वृद्ध पेंशनभोगी शामिल हैं, जिनके पास समर्थन करने के लिए परिवार का कोई अन्य सदस्य नहीं है और उनकी वार्षिक आय 60,000 रुपये तक है और बेघर और कच्चे घरों में रहने वाले व्यक्ति एनएफएसए के लिए पात्र हैं। योजना लाभ. लेकिन कई ऐसे भी हैं जिनके पास जमीन है और आय के स्रोत हैं, उन्हें इसका लाभ मिल रहा है। अकेले भवानीगढ़ में, अधिकारियों ने लगभग 800 अपात्र लाभार्थियों का पता लगाया है। जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक (डीएफएससी) नरिंदर सिंह ने कहा कि अपात्र कार्डधारियों के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।